Tuesday, March 22, 2011

अलग होते ही आमने-सामने हीरो और होंड़ा


नई दिल्ली: हीरो और होंड़ा अलग होते ही एक-दूसरे को पीछे छोड़ने के दावे करने लगे हैं। जहां पहले भारतीय दोपहिया वाहन निर्माता हीरो समूह ने दुनियाभर में अपनी मोटरसाइकिलों का परचम फहराने की घोषणा की थी। वहीं अब जापानी कंपनी होंडा ने अगले दस साल में घरेलू बाजार में नंबर वन बनने का दावा किया है।

होंडा की भारतीय अनुषंगी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया [एचएमएसआइ] ने कहा है कि बिक्री के मामले में नंबर वन का ओहदा पाने के लिए कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान दे रही है। कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ शिंजी ओयामा के मुताबिक इस लक्ष्य को हांसिल करने के लिए कंपनी पहली बार 100 सीसी की बाइक पेश करेगी। मौजूदा समय में कंपनी की दो तिहाई बिक्री शहरी क्षेत्रों में हो रही है, जबकि एक तिहाई ग्रामीण क्षेत्रों में। कंपनी ने राजस्थान में अपने दूसरे संयंत्र के लिए करीब डेढ़ हजार लोगों को नियुक्त करने के लिए भी कहा है।

पिछले वर्ष कंपनी ने भारत की नंबर एक मोटरसाइकिल कंपनी हीरो होंडा में अपनी पूरी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी बीएम.मुंजाल की अगुआई वाले हीरो समूह को बेच दी। हीरो होंडा ने पिछले वित्त वर्ष करीब 40 लाख वाहनों की बिक्री की। ओयामा के मुताबिक, दोनों कंपनियों के अलग होने के बाद होंडा ने अपने पोर्टफोलियो को बेहतर बनाने पर काम शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि हीरो होंडा 100 सीसी खंड में छह मॉडलों की बिक्री करती है। इस खंड में भारतीय कंपनी की 70 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, भारतीय बाजार में होंडा की सबसे कम 110 सीसी की ट्विस्टर बाइक ही है।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York