Sunday, July 17, 2011

भारतीयों का ढाई अरब डॉलर स्विट्ज़रलैंड के बैंकों में



जिनेवाः भारतीयों के विदेशी बैंकों में काले धन रखने की चर्चा होती रहती है लेकिन अब पता चल रहा है कि स्विट्ज़रलैंड के बैंकों में भारतीयों का काला धन बड़े पैमाने पर जमा है।

वहां के सेंट्रल बैंक के मुताबिक भारतीयों का 2010 में वहां के बैंकों में ढ़ाई अरब डॉलर का काला धन जमा है। समझा जाता है कि बेईमान भारतीयों का कुल 1.5 खरब डॉलर विदेशी बैंकों में जमा है। विपक्षी पार्टियों और अन्ना हजारे तथा बाबा रामदेव के अनुयायियों का आरोप है कि सरकार इस धन को भारत लाने की इच्छुक नहीं है। स्विस नैशनल बैंक के मुताबिक वहां के बैंको में 2010 में भारतीयों का ढाई अरब डॉलर जमा था। पहले यह राशि ज्यादा थी लेकिन अब इसमें कटौती हुई है क्योंकि कई लोगों ने इससे पैसे निकाल लिए। पश्चिमी देशों में आए आर्थिक संकट के कारण वहां के बैंकों को काफी झटका लगा। वहां का एक बड़ा बैंक यूबीएस को भारी घाटा भी उठाना पड़ा। इसके बाद ग्राहकों ने वहां के बैंकों से पैसे निकालने शुरू कर दिए।

बताया जा रहा है कि कई भारतीय ग्राहकों ने स्विट्ज़रलैंड के बैंकों से पैसे निकालकर सिंगापुर के बैंकों में जमा कर दिया है। यह भी कहा जा रहा है कि चालाक भारतीयों ने वहां से पैसा निकाल कर दुबई के बैंकों में डाल दिय़ा है। स्विट्ज़रलैंड पर काफी दबाव है कि वह दुनिया भर के बेईमानों को अपने यहां पैसा न जमा करने दे। अमेरिका के दबाव पर उसने अपने पुराने कानून में बदलाव भी किया है। लेकिन भारत की तरफ से कोई ठोस प्रयास नहीं हुआ है।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York