Tuesday, April 12, 2011

भूकंप से फ़िर थर्राया जापान


टोक्यो : ठीक एक महीने बाद जापान में सोमवार को दोबारा भूकंप के झटके मह्सूस किये गये । उत्तर पूर्व में आए इस भूकंप की तीव्रता 7.1 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र राजधानी टोक्यो से 164 किलोमीटर दूर विकिरण प्रभावित फुकुशिमा प्रांत था। झटके के कारण टोक्यो शहर लगभग एक मिनट तक हिलता रहा।

11 मार्च को भूकंप और सुनामी से आई भीषण तबाही के बाद एक बार फ़िर एक महीने के बाद भूकंप के झटकों से जापान दहल उठा। भूकंप के बाद जापान के मौसम विभाग ने मियागी, फुकुशिमा, चीबा और इब्राकी में दो मीटर ऊंची सुनामी आने की चेतावनी जारी की। बृहस्पतिवार को ऐसे ही एक भूकंप में चार लोगों की जान गई थी।

सोमवार को आए भूकंप में पावर सप्लाई में बाधा पड़ने से लाखों घरों की बिजली जाने के साथ फुकुशिमा स्थित परमाणु संयंत्र के रिएक्टर नंबर एक, दो और तीन की कूलिंग प्रणाली भी प्रभावित हुई, जिससे विकिरण का खतरा फिर से बढ़ गया।

खतरे के कारण जापानी सरकार ने संयंत्र के आस पास का वह दायरा बढ़ा दिया है, जहां से लोगों को हटना होगा। संयंत्र का संचालन करने वाली टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी [टेपको] ने भी अपने कर्मचारियों को फिलहाल रिएक्टरों से हटा लिया है।

जापान के मुख्य केंद्रीय सचिव युकियो इदानो ने कहा कि बृहस्पतिवार और सोमवार को आए भूकंप के कारण नए निर्देश जारी किए गए हैं। गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बीमार लोगों को संयंत्र से 20 से 30 किलोमीटर की दूरी पर रहने को कहा गया है।

भूकंप के ताज़ा झटकों ने एक बार फ़िर फ़ुकुशिमा परमाणु संयंत्र के लिये ख़तरा पैदा कर दिया है, जिससे विकिरण के और बढ़ने की आशंका है।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York