Monday, April 11, 2011

असम:अंतिम दौर में 65 फ़ीसदी मतदान


गुवाहाटी : सोमवार को असम विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे और अंतिम चरण का मतदान हुआ। हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। तकरीबन 65 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। पहली बार बड़ी संख्या में महिला मतदाताओं ने वोट डाले।

राज्य के 14 जिलों की 64 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हुआ। इन सीटों पर खड़े 596 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए 96,77,113 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

आज संपन्न मतदान से जिन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री और मुख्य विपक्षी दल अगप के नेता प्रफुल कुमार महंत, अगप अध्यक्ष चंद्रमोहन पाटोवरी और वरिष्ठ मंत्री हिमान्ता बिस्वा सारमा तथा रोकीबुल हुसैन शामिल हैं।

राज्य में पहले चरण का मतदान चार अप्रैल को हुआ था, जिसमें 62 विधानसभा सीटों में करीब 74 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

असम की 64 विधानसभा सीटों पर आज संपन्न मतदान की खास बात यह रही कि पहली बार बड़ी संख्या में महिला मतदाताओं ने वोट डाले। सूत्रों के मुताबिक महिलाओं में मतदान के प्रति खास उत्साह देखा गया। सुबह से ही शहरी और ग्रामीण इलाकों में मतदान केंद्रों के आगे महिलाओं की लंबी कतारें देखी गईं। ऐसा राज्य के इतिहास में पहली बार हुआ है।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York