Friday, October 29, 2010

चीन ने बनाया सबसे तेज़ सुपर कम्प्यूटर


बीजिंग : दो दिन पहले दुनिया की सबसे तेज़ ट्रेन और अब चीन ने दुनिया का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर बनाकर तकनीक की दुनिया में अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है। सुपर कम्प्यूटर्स की विश्व सूची में चीन के तियान्हे-1ए सुपर कम्प्यूटर को पहला स्थान मिला है।
यह कम्प्यूटर एक सैकंड में ढाई हजार खरब गणनाएं कर सकता है। गजब की तेजी से काम करने के लिए यह कम्प्यूटर रेखाचित्रों के आधार पर सूचनाओं को संप्रेषित करने वाले 7000 से ज्यादा प्रोसेसर और 14000 इंटेल चिप्स का इस्तेमाल करता है। सबसे तेज गति से काम करने वाली मशीनों का लेखाजोखा रखने वाले 500 संगठनों ने तियान्हे-1ए सुपर कम्प्यूटर को पृथ्वी के सबसे तेज कम्प्यूटर के रूप में मान्यता दी है।

चीन के तियान्हें-1ए सुपर कम्प्यूटर ने अमेरिका के एक्सटी5 जैग्वार को पीछे कर इस सूची में अपनी जगह सबसे ऊपर बनाई है। चीन के इस दावे को सही ठहराते हुए टेनेसी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने कहा कि यह सही है कि चीन का बनाया कम्प्यूटर दुनिया की सबसे तेज मशीन के रूप में हमारी सूची में पहले स्थान पर पहुंच गया है।इस कम्प्यूटर का प्रोसेसर फ्रिज के आकार की 100 से ज्यादा अलमारियों में समाता है। जिनका कुल वजन 155 टन है।
चीन के तियानजिन शहर में बने सुपर कम्प्यूटिंग राष्ट्रीय केंद्र में रखे इस कम्प्यूटर ने स्थानीय स्तर पर मौसम से जु़डे आंकलन और राष्ट्रीय तेल प्राधिकरण के लिए काम करना शुरू कर दिया है।

इंडिपेंडेंट न्यूज़ नेटवर्क

1 comment:

  1. भाई वो स्रिफ चीन ही बना सकता है

    ReplyDelete

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York