Sunday, July 24, 2011

अब तंबाकू से निखरेगी सुंदरता



तंबाकू का नाम आते ही सिगरेट, खैनी, गुटखा की चिंताजनक तस्वीर उभरती हैं, लेकिन जल्द ही भारत में इसका इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने और बुढ़ापे को दूर भगाने में किया जायेगा और तो और अगर देश में चल रहा कृषि अनुसंधान रंग लाया तो तंबाकू के तेल को खाद्य तेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

सुंदरता के लिए तंबाकू के इस औषधीय उपयोग की तकनीक का पेटेंट तो आंध्रप्रदेश के राजामुंदी के केंद्रीय तंबाकू अनुसंधान संस्थान ने हासिल कर लिया है। अब इसके उद्यमियों को व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए हस्तांतरित करने की प्रक्रिया बाकी है। तंबाकू की मौजूदा किस्म का सिगरेट, खैनी या गुटखे के लिए इस्तेमाल होने का खतरा होता है, इसलिए अब एक नई किस्म तैयार हो रही है जिसका उपयोग सिर्फ औषधीय या तेल के लिए हो सकेगा। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत काम करने वाले इस संस्थान के निदेशक वैज्ञानिक डॉ. वी. कृष्णमूर्ति ने बताया-इससे किसी भी रूप में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थ नहीं बनाया जा सकेगा।

इतना ही नहीं तंबाकू की पत्तियों से निकाले जाने वाले सोलनसोल का इस्तेमाल टीबी के उपचार, घावों को भरने के लिए लिपिड तत्वों की कमी को दूर करने और सुंदरता बढ़ाने के लिए हो सकता है। तंबाकू से निकलने वाले शुद्ध निकोटीन को भी विटामिन के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। तंबाकू के बीजों से निकलने वाले तेल को खाद्य तेल के रूप में इस्तेमाल करने के वास्ते सीटीआरआई ने हैदराबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन के साथ मिल कर शोध करना शुरू किया है।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York