Thursday, June 30, 2011

मंदिर के तहखाने से मिला करोड़ों का खजाना



तिरुवनंतपुरम: केरल के मशहूर पद्मनाभ स्‍वामी मंदिर के तहखाने से खजाने निकलने की सूचना ने सबको चौंका दिया है। केरल के मशहूर पद्मनाभ मंदिर के बेसमेंट से अमूल्‍य वस्‍तुएं मिली हैं। इन बहुमुल्‍य वस्‍तुओं में सोने के आभूषण, हीरे जवाहरात, रत्‍न और कीमती बर्तन शामिल हैं।

इस भव्य मंदिर का निर्माण 18वीं सदी में त्रावणकोर के महाराजा मार्तड वर्मा ने करवाया था। मंदिर में स्थित छह कक्षों में से तीन की जांच मंगलवार की शाम पूरी हुई जिनमें सोने की चेन, सोना, चांदी और तांबे के कई बर्तन, गहने, रत्नजडित मुकुट और सोने से मढे छत्र तथा अन्य प्राचीन सामग्री बरामद हुई है। जानकारी के अनुसार इन वस्‍तुओं की कीमत लगभग 700 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

उच्चतम न्यायालय ने लंबे समय से बंद इन अमूल्य वस्तुओं की सूची बनाने के लिए केरल उच्च न्यायालय के दो पूर्व न्यायाधीशों को निरीक्षक बनाते हुए सात सदस्यीय एक पैनल का गठन किया है। निरीक्षकों ने स्पष्ट किया है कि उनका काम रूपयों में वस्तुओं की कीमत आंकना नहीं है बल्कि जांच करना और इसे (सामान की सूची को) शीर्ष अदालत को सौंपना है।

गौरतलब है कि सत्‍य श्री साईं बाबा के निधन के लगभग 19 दिन बाद जब उनका कमरा खोला गया था तब लगभग 400 करोड़ रुपये कीमत के जवाहरात और बेशकीमती चींजे पाईं गई थी। उस धन को राज्‍य सरकार ने जब्‍त कर बैंक के हवाले कर दिया था।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York