Sunday, November 7, 2010

अमेरिका ही नहीं, दुनिया के लिए भी महत्वपूर्ण है पकिस्तान: ओबामा



मुंबई: एक छात्रा के पाकिस्तान पर पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के लिए मायने रखता है और अमेरिका हमेशा ही पाकिस्तान के साथ बेहतर रिश्ते चाहता है।

छात्रा का ओबामा से सवाल था कि पाकिस्तान अमेरिका के लिए इतना महत्वपूर्ण मित्र क्यों है कि आज तक पाकिस्तान को अमेरिका ने आतंकी राष्ट्र घोषित नहीं किया है?

इस पर ओबामा ने कहा कि मैं इस सवाल की उम्मीद कर रहा था। पाकिस्तान सिर्फ अमेरिका के लिए नहीं बल्कि दुनिया के लिए बहुत मायने रखता है। मैं मानता हूं कि पाकिस्तान में कुछ कट्टरपंथी लोग हैं जिन्होंने माहौल को खराब कर रखा है। लेकिन पाकिस्तानी सरकार भी उन कट्टरपंथियों से लड़ रही हैं। पाकिस्तान में कुछ जगह हालात बहुत मुश्किल हैं और पाकिस्तान की समस्या को दुनिया समझती है। हम पाकिस्तान के दोस्त हैं और उसके साथ इमानदार रहना चाहता है।

उन्होंने कहा कि मैंने हमेशा ही अपनी विदेश नीति में पाकिस्तान को महत्व दिया है। हम एक स्थिर, शांत और स्मृद्ध पाकिस्तान चाहते हैं। पाकिस्तान में अस्थिरता, कट्टरता और आतंकवाद दुनिया के लिए कैंसर के समान है। मैं यह भी मानता हूं कि पाकिस्तान ने उतनी तरक्की नहीं कि जितनी की करनी चाहिए थी।

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा ही बहुत मुश्किल संबंध रहे हैं और दोनों ही देशों के जटिल रिश्तों का इतिहास गवाह है। दोनों ही देशों ने आतंक और हिंसा का सामना किया है। आप लोगों को शायद अजीब लगे लेकिन मुझे यकीन है कि पाकिस्तान की तरक्की से सबसे ज्यादा फर्क भारत को पड़ेगा। पाकिस्तान की तरक्की सबसे ज्यादा भारत के लिए जरूरी है। यदि पाकिस्तान अस्थिर रहता है तो उसका सबसे ज्यादा नुकसान भारत को ही उठाना पड़ेगा। एशिया में स्थिरता के लिए पाकिस्तान का स्थिर होना बहुत जरूरी है।

ओबामा चाहते हैं कि पाकिस्तान और भारत के बीच मतभेद खत्म होकर बातचीत शुरु हो। पाकिस्तान और भारत एक दूसरे के साथ शांति से रहे। अमेरिका भारत और पाकिस्तान पर समझौता करने के लिए दवाब नहीं बना सकता। समझौते की शर्ते तय करना अमेरिका का काम नहीं है।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York