Wednesday, November 3, 2010

बंद रहेंगी ताज होटल जाने वाली सड़कें


मुंबई: देश की वित्तीय राजधानी में मशहूर ताजमहल होटल को जाने वाली सभी सड़कें दो दिन बंद रहेंगी क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने प्रवास के दौरान होटल में ही रूकेंगे।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) रजनीश सेठ ने बताया कि ओबामा छह और सात नवंबर को शहर में रहेंगे। उनके लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए हैं। वह एक विश्व नेता है और उनके बारे में खतरे की अवधारणा बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए पूरा ताज होटल बुक कर दिया है और उनकी सुरक्षा के मद्देनज़र होटल की तरफ जाने वाली सड़के दो दिन बंद रहेंगी।

इतना ही नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुंबई यात्रा के दौरान अमेरिकी प्रशासन 20 करोड़ डॉलर (करीब 900 करोड़ रुपए) प्रतिदिन के हिसाब से खर्च करेगा। ओबामा के साथ गुप्तचर सेवा एजेंट, अमेरिकी सरकार के अधिकारियों और पत्रकारों सहित करीब तीन हजार लोग आ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस और अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी हेलिकॉप्टर, एक पोत और उच्च सुरक्षा उपकरण एक सप्ताह पहले से यहाँ डेरा जमाए हुए हैं।

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एशिया मामलों के वरिष्ठ निदेशक जेफ बदेर ने बताया कि ऐतिहासिक ईस्ट रूम में गत वर्ष व्यक्तिगत तौर पर दिवाली मनाने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बने बराक ओबामा की ख्वाहिश थी कि वह भारतीयों के साथ प्रकाश का यह पर्व मनाएँ।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York