Friday, April 1, 2011

आज से "चेक देना" पड़ेगा महंगा



नई दिल्ली: अब बैंक एक लाख रुपये से अधिक राशि के स्थानीय चेकों और बाहरी चेक पर बैंक अधिक शुल्क वसूल सकेंगे। हालांकि, एक लाख रुपये तक के स्थानीय चेक पर अब भी कोई शुल्क नहीं लगेगा।

आज से बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक के सर्कुलर के अनुसार एक लाख रुपये से ज्यादा राशि के चेक की स्पीड क्लियरिंग पर सेवा शुल्क तय करने का अधिकार होगा। इससे पहले बैंकों को इस राशि के चेक की स्पीड क्लियरिंग पर 150 रुपये से ज्यादा सेवा शुल्क लेने का हक नहीं था। साथ ही स्थानीय क्लियरिंग पर भी चेक भुगतान करने वाला बैंक आज से प्रत्येक चेक पर 1.50 रुपये वसूल सकता है जबकि अभी तक यह शुल्क एक रुपये प्रति चेक था। वहीं, स्थानीय क्लियरिंग की ट्रंकेशन प्रणाली (इलेक्ट्रानिक तरीके से काम करने वाली) में चेक को स्कैन करके भेजा जाता है। इस पर अब बैंक प्रति चेक एक रुपये का सेवा शुल्क वसूल सकेंगे, जो अभी तक 50 पैसे प्रति चेक था।

हालांकि, रिजर्व बैंक ने पांच हजार रुपये तक के प्रत्येक बाहरी चेक पर सेवा शुल्क को 50 रुपये से घटाकर 25 रुपये कर दिया है। वहीं पांच हजार से ऊपर और 10,000 रुपये तक के चेक पर सेवा शुल्क 50 रुपये होगा और 10,000 से एक लाख रुपये तक के चेक पर सेवा शुल्क की दर 100 रुपये प्रति चेक होगी।

No comments:

Post a Comment

ADS

चिट्ठाजगत तुरंत छापो

चिट्ठाजगत

The Alex hotel New York